JAC 12th Result 2020 jharresults.nic.in झारखंड बोर्ड 12 वीं रिजल्ट 2020

Tags

JAC 12th Result 2020: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) JAC 12 वीं रिजल्ट 2019 को घोषित करने के लिए जिम्मेदार है। बोर्ड ने छात्रों को तदनुसार तैयार करने के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर आगामी परीक्षा के लिए समय सारिणी जारी की थी। झारखंड इंटरमीडिएट 2020 परीक्षा का परिणाम जेएसी की आधिकारिक वेबसाइट पर भी ऑनलाइन प्रकाशित किया जाएगा। इस प्रकार छात्र किसी भी कठिनाई के बिना अपने झारखंड कक्षा 12 परिणाम 2019 की जांच कर पाएंगे। छात्रों के बेहतर हित में जागरणजॉश इस पेज पर झारखंड बोर्ड के इंटरमीडिएट परिणाम 2020 की जांच के लिए लिंक प्रदान करेगा। परिणाम घोषित होने पर, इसे आधिकारिक वेबसाइट- jac.nic.in पर उपलब्ध कराया जाएगा। छात्र हमारे पेज पर अपने जेएसी 12 वीं परिणाम 2020 तक भी पहुंच सकेंगे। 

झारखंड बोर्ड 12 वीं रिजल्ट 2020 पर समय पर समाचार और अपडेट प्राप्त करने के लिए छात्रों को इस पृष्ठ को बुकमार्क करना चाहिए। जेएसी इंटरमीडिएट परिणाम 2020 के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें।

JAC 12th Result 2020:


बोर्ड परीक्षा खत्म होते ही सभी परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच करेगा। इस प्रक्रिया में कम से कम 40 से 45 दिन का समय लगेगा। इस बीच, उम्मीदवार पिछले आंकड़ों के बारे में और जेएसी बोर्ड परिणाम 2020 की तारीख की जानकारी के बारे में जान सकते हैं। यह छात्रों के तनाव को कम करने में मदद करेगा और परिणाम जानने के लिए धैर्य के साथ इंतजार करेगा। अंक अंकन योजना या बोर्ड द्वारा दिए गए नियमों के आधार पर पेपर मूल्यांकनकर्ताओं को दिए जाएंगे। मूल्यांकन पूरा होने के बाद, अंक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड किए जाएंगे। उम्मीदवार अपना रोल नंबर देकर अपने अंक प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन, बोर्ड सभी धाराओं के नतीजे एक साथ नहीं बल्कि अलग-अलग तारीखों यानी जेएसी आर्ट्स के परिणाम 2020 और विज्ञान और वाणिज्य के परीक्षा परिणाम अलग-अलग तारीखों में प्रकाशित करेगा। परिणामों की जांच की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है और उम्मीदवार इसके माध्यम से जा सकते हैं।



झारखंड बोर्ड 12 वीं परिणाम 2020 के बाद क्या?


रिजल्ट घोषित होने पर सबसे पहली बात आधिकारिक JAC 12 वीं रिजल्ट 2020 की जांच करना है। छात्रों को अपने झारखंड बोर्ड 12 वीं रिजल्ट 2020 तक पहुंचने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहिए या वे इस पेज पर साझा किए गए लिंक से भी परिणाम की जांच कर सकते हैं। इनका उपयोग कॉलेजों और स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया के समय किया जा सकता है और इन्हें तब तक अनंतिम माना जाता है जब तक कि सत्यापन के लिए मूल प्रस्तुत नहीं किया जाता है। हालांकि, छात्रों को अपने संबंधित स्कूलों से मूल स्कोरकार्ड इकट्ठा करने के लिए भी याद रखना चाहिए, जेएसी इंटरमीडिएट रिजल्ट 2020 की मुद्रित या डाउनलोड की गई कॉपी को आधिकारिक रूप से वैध दस्तावेज के रूप में स्वीकार नहीं किया जाएगा। यदि छात्रों को अपनी अंकतालिकाओं में कोई गड़बड़ी लगती है तो उन्हें अपने संबंधित संस्थान से जुड़ना चाहिए।

जेएसी 12 वीं रिजल्ट 2020 ऑनलाइन कैसे चेक करें


झारखंड बोर्ड की अलग से वेबसाइटें हैं जिनमें JAC 12 वीं के परिणाम 2020 विज्ञान, कला और वाणिज्य जारी किए जाएंगे। छात्र आवश्यक विवरण देकर उन परिणामों तक पहुँच सकते हैं। बोर्ड के पोर्टल से अपने परिणामों को ऑनलाइन एक्सेस करने की प्रक्रिया जानने के लिए कृपया यहां दिए गए निर्देशों को देखें।

  • www.jacresults.com/वेबसाइट या jharresults.nic.in पर जाएं
  • वार्षिक इंटरमीडिएट साइंस / कॉमर्स / आर्ट्स परीक्षा - 2020 परिणाम लिंक के लिए खोजें।
  • उचित परिणाम लिंक पर क्लिक करें।
  • निर्दिष्ट फ़ील्ड में रोल कोड और रोल नंबर दर्ज करें।
  • "सबमिट" बटन पर क्लिक करें।
  • अब, JAC 12 वीं वाणिज्य 2020 परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा।

दिखाई देने वाले निशान देखें और पीडीएफ के रूप में परिणाम का प्रिंट आउट लें।
2020 में www जेक निक के माध्यम से प्राप्त 12 वीं का परिणाम केवल तत्काल संदर्भ के लिए है। छात्र परिणाम की घोषणा के कुछ दिनों बाद बोर्ड द्वारा जारी किए गए आधिकारिक मार्कशीट का इंतजार कर सकते हैं।

जेएसी इंटरमीडिएट रिजल्ट 2020: पूरक / कंपार्टमेंटल परीक्षा


JAC 12th Result 2020 उन छात्रों के लिए बुरी खबर ला सकता है, जो झारखंड बोर्ड 12 वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं होते हैं। ऐसे मामलों में, उन्हें खुद को साबित करने का एक और अवसर प्रदान किया जाएगा। छात्र JAC इंटरमीडिएट कंपार्टमेंटल / पूरक परीक्षा में उपस्थित हो सकेंगे। पूरक परीक्षा जून और जुलाई के महीने में आयोजित होने की संभावना है। इस लेख में यहां भी सूचित किया जाएगा और बोर्ड द्वारा उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर भी। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे इस पेज को झारखंड बोर्ड १२ थ रिजल्ट २०२० पर किसी भी अपडेट के लिए बुकमार्क कर सकते हैं; वे जेएसी इंटरमीडिएट परिणाम 2020 के संबंध में अधिसूचना प्राप्त करने के लिए इस लेख में साझा किए गए लिंक पर अपने विवरण भी भर सकते हैं।

बोर्ड के बारे में


झारखंड अकादमिक परिषद की स्थापना के लिए एक अधिनियम झारखंड राज्य विधानमंडल द्वारा अधिनियमित किया गया था और राज्य के राज्यपाल द्वारा 26.12.2003 को स्वीकार किया गया था, जिसे झारखंड अकादमिक परिषद अधिनियम 02.7.2003 के रूप में जाना जाता था। आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, झारखंड अकादमिक परिषद की स्थापना इंटरमीडिएट, शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, संस्कृत शिक्षा और मदरसा शिक्षा के अंत में परीक्षा आयोजित करने और ऐसी परीक्षाओं के लिए अध्ययन के पाठ्यक्रम निर्धारित करने और इंटरमीडिएट शैक्षिक की मान्यता के लिए सिफारिश करने के लिए की गई थी। राज्य सरकार को संस्थान, हाई स्कूल, संस्कृत स्कूल और मदरसे और राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर ऐसे अन्य या कर्तव्यों को सौंपा जाना।