CBSE 12th Result 2020 Date cbseresults.nic.in CBSE 12 वीं का रिजल्ट 2020

Tags

हर साल, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड or हाई स्कूल या '10 वीं' और 'इंटरमीडिएट' या '10 +2 'मानक के लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित करता है। विभिन्न राज्यों (दिल्ली, चेन्नई, देहरादून, त्रिवेंद्रम, अजमेर शरीफ, पंचकुला, पटना, भुवनेश्वर, गुवाहाटी आदि) में हजारों सीबीएसई संबद्ध स्कूल / कॉलेज हैं। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए लाखों छात्र उपस्थित हुए। सीबीएसई परीक्षा विभिन्न स्टीम के लिए आयोजित की जाएगी, जिसे मुख्य रूप से कला, विज्ञान या वाणिज्य के रूप में नामित किया गया है। CBSE अब 10 वीं और 12 वीं के छात्रों की जांच करने के लिए पूरी तरह तैयार है। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, 10 वीं और 12 वीं कक्षा की परीक्षा क्रमशः मार्च 2020 और अप्रैल 2020 से शुरू होगी। परीक्षा के सफल समापन के बाद, बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा करेगा। सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10 वीं के परिणाम मई 2020 के दूसरे सप्ताह में जारी होने की उम्मीद है। दूसरी ओर, हम मई 2020 के 3 वें सप्ताह में भी सीबीएसई 12 वीं के परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं। सीबीएसई बोर्ड परिणाम 2020 ऑनलाइन मोड के माध्यम से जारी किया जाएगा। , पूरे भारत के छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर अपना परिणाम देख सकेंगे।

CBSE 12th Result 2020:


CBSE 12 वीं रिजल्ट 2020 की तारीख और घोषणा का समय CBSE बोर्ड द्वारा घोषित नहीं किया गया है। लेकिन बोर्ड द्वारा जल्द ही आधिकारिक तारीख और समय घोषित किया जाना चाहिए। सीबीएसई द्वारा घोषित सीबीएसई 12 वीं परिणाम 2020 की तारीख और समय आधिकारिक तारीख है। इसलिए, हम बोर्ड को आधिकारिक साइट पर सीबीएसई परिणाम 2020 की तारीख और समय घोषित करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

सीबीएसई के आधिकारिक बयान के बिना कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। लेकिन कुछ आंकड़ों के आधार पर, हम संभावित सीबीएसई परिणाम 2020 की तारीख और समय पर एक नज़र डाल सकते हैं। जब हम कहते हैं कि डेटा का मतलब है कि पिछले सीबीएसई 12 वीं के परिणाम की रिलीज की तारीख और समय।

अब CBSE ने पिछला CBSE 12 वीं का रिजल्ट 2019 2 मई 2019 को घोषित किया था। इस परिणाम को 2019 की CBSE 12the परीक्षा के पूरा होने के 3 से 5 सप्ताह बाद घोषित किया गया था। इसलिए यह बताता है कि CBSE को घोषित करने में लगभग 1 महीने का समय लग सकता है। सीबीएसई कक्षा 12 वीं का परिणाम 2020।

हालांकि इस तरह के महत्वपूर्ण डेटा हमें आधिकारिक सीबीएसई 12 वीं परिणाम 2020 की तारीख नहीं दे सकते हैं। आधिकारिक अधिसूचना की प्रतीक्षा करने के अलावा हमारे पास कोई विकल्प नहीं है। हम इस लेख को आधिकारिक CSBE परिणाम 2020 की तारीख और समय के साथ अपडेट करने जा रहे हैं जैसे ही बोर्ड तारीख और समय की घोषणा करता है। इसलिए अधिक जानने के लिए आपको देखते रहना चाहिए।
CBSE 12th Result 2020

CBSE बोर्ड रिजल्ट 2020:


बोर्ड ने साफ़ किया है कि परिणाम केवल आधिकारिक पोर्टल cbseresults.nic.in पर उपलब्ध होगा। बोर्ड किसी अन्य साइट पर परिणाम प्रकाशित नहीं करेगा। परिणाम के दिन, कभी-कभी ऐसा होता है कि साइट भारी ट्रैफ़िक के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो जाती है या ठीक से काम नहीं करती है। उस स्थिति में, छात्रों से अनुरोध किया जाता है कि हाइपर न लें, यह ठीक हो जाएगा जैसे ही ट्रैफिक सामान्य हो जाएगा। इसके लिए आप यह भी कर सकते हैं कि आप हमारे वेब पेज को बुकमार्क कर सकते हैं, यहाँ हम रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए सीधा लिंक देंगे। आप अपना रिजल्ट एक क्लिक से यहां से डाउनलोड कर सकेंगे।

लेकिन इस बार बोर्ड ने घोषणा की है कि छात्र सर्वर डाउन की समस्या को जारी नहीं करेंगे, इस बार बोर्ड परिणाम को डाउनलोड करने के लिए सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान करेगा। यह ध्यान दिया जा सकता है कि छात्र अपना परिणाम सीधे अपने ईमेल पते पर प्राप्त कर सकते हैं यदि छात्र निम्नलिखित वेबसाइटों पर पंजीकृत हैं: results.nic.in, cbseresults.nic.in, cbse.nic.in। डाउनलोड के बाद, परिणाम छात्रों को उसी की एक हार्ड कॉपी लेने और भविष्य में संदर्भ के लिए उनके साथ रखने का सुझाव दिया जाता है।

CBSE Class 12th Result 2020 की जांच कैसे करें
  • सबसे पहले, आप सीधे लिंक की भी जांच कर सकते हैं जो परिणाम घोषणा के समय उपलब्ध हो सकते हैं
  • दूसरे, आप यहां बताए गए आधिकारिक पोर्टलों की जांच कर सकते हैं या बाद में लिख सकते हैं
  • अब आपको आधिकारिक वेबसाइट जहां इसे होस्ट किया गया है, में परिणाम लिंक की जांच करने की आवश्यकता है
  • परिणाम पृष्ठ पर, अपना एडमिट कार्ड नंबर / रोल नंबर और अन्य विवरण दर्ज करें
  • इसे प्रतीक्षा करें, कम अवधि या क्षणों में आप स्क्रीन पर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं
  • ग्रेड / मार्क की जाँच करें और यदि आवश्यक हो तो प्रिंट आउट ले लें

CBSE XIIth / Plus Two Result 2020 के लिए टॉपर्स लिस्ट या मेरिट लिस्ट को छात्रों के लिए लाइव किया जा सकता है, एक बार सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद छात्रों के संबंधित स्कूलों को कुछ समय के बाद ज्ञापन भेजे जाते हैं और वे वहां से जमा कर सकते हैं, यदि छात्र भ्रमित हैं और आगे की शिक्षा के बारे में कुछ मदद की आवश्यकता है जैसे प्रवेश परीक्षा या छात्रवृत्ति विवरण मेल के माध्यम से ही पूछ सकते हैं और प्राथमिकता और अन्य कारकों के आधार पर उत्तर प्राप्त कर सकते हैं, तो छात्रों द्वारा प्रदान किए गए विकल्प या उनकी सहजता पर टिप्पणी भी पूछ सकते हैं। इस वेबसाइट को अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें क्योंकि साझा करना देखभाल है। बने रहें और अधिक के लिए हमारे साथ अपडेट रहें।

CBSE 12th Result 2020: री-चेकिंग:


उन छात्रों के लिए जो एक बेहतर सीबीएसई परिणाम 2020 कक्षा 12 की उम्मीद कर रहे थे, बोर्ड बोर्ड परीक्षा पत्रों के पुन: जांच और पुनर्मूल्यांकन के विकल्प की घोषणा करेगा। रीचेकिंग प्रक्रिया में, सीबीएसई विभिन्न प्रश्नों के लिए छात्रों को दिए गए अंकों को फिर से मिलान करेगा और उनकी गणना करेगा। इसी तरह, पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया के दौरान, सीबीएसई 12 वीं रिजल्ट 2020 के लिए पूरी उत्तर पुस्तिका एक स्वतंत्र परीक्षक द्वारा फिर से जाँची जाएगी। सीबीएसई बोर्ड द्वारा पीछा की गई पुन: जाँच और पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया छात्रों को सीबीएसई 12 वीं के परिणाम 2020 में उनके प्रदर्शन के संबंध में संदेह को स्पष्ट करने की अनुमति देती है। सीबीएसई कक्षा 12 के परिणाम छात्रों के आगे के कैरियर ग्राफ के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसलिए, पुन: जाँच और पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया छात्रों को यह सुनिश्चित करने में मदद करती है कि उनकी उत्तर पुस्तिकाओं का निष्पक्ष मूल्यांकन हुआ है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के बारे में:


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की आधारशिला वर्ष 1952 में रखी गई थी। सीबीएसई संपूर्ण भारत में केंद्रीकृत स्कूली शिक्षा के लिए सर्वोच्च प्राधिकरण है। बोर्ड को राष्ट्रीय स्तर पर संचालित होने वाले संबद्ध स्कूलों के नेटवर्क के माध्यम से पूरे भारत में स्कूली शिक्षा की निगरानी, ​​प्रबंधन और विकास की जिम्मेदारी सौंपी गई है। आज तक, बोर्ड के माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्तर पर हजारों सार्वजनिक और निजी स्कूलों का प्रभार है। इनमें केन्द्रीय विद्यालय और सभी जवाहरनोदय विद्यालय शामिल हैं। इसके अलावा, सीबीएसई लगभग 20 लाख छात्रों के लिए हर साल वार्षिक सीबीएसई 10 वीं बोर्ड परीक्षा और सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा आयोजित करता है।

This Is The Newest Post