CBSE 10th Result 2020 cbseresults.nic.in सीबीएसई 10 वीं परिणाम 2020

Tags

CBSE 10th Result 2020 - सीबीएसई रिजल्ट 2020 क्लास cbseresults.nic.in: भारत के कई राज्यों में माध्यमिक स्तर और उच्चतर माध्यमिक (HS) स्तर पर शिक्षा के लिए अपने समर्पित राज्य स्तरीय बोर्ड हैं, एक और बोर्ड है जो काम करता है केंद्रीय स्तर जिसे आमतौर पर सीबीएसई के रूप में जाना जाता है, देश में कई संबद्ध स्कूल या कॉलेज हैं जो सामान्य पाठ्यक्रम के साथ हैं, जैसे एसएससी बोर्ड या राज्य बोर्ड छात्रों को योग्य अंक ज्ञापन प्राप्त करने के लिए आवश्यक विषयों की संख्या को साफ करने की आवश्यकता होती है जो कि हो सकती है। संपूर्ण मूल्यांकन प्रक्रिया और परिणाम प्रकाशन प्रक्रिया के बाद सीबीएसई कक्षा 10 परिणाम 2020 के जारी होने के बाद प्राप्त किया जाता है। पूरे भारत के उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं।

सीबीएसई 10 वीं परिणाम 2020:


केंद्रीय बोर्ड ने देश भर में अध्ययन कर रहे छात्रों के लिए 10 वीं परीक्षाओं का आयोजन विभिन्न राज्यों में सफलतापूर्वक किया है। परीक्षाएं 15 फरवरी से 20 मार्च 2020 तक आयोजित की गई थीं। अभी भी परीक्षाएं चल रही हैं और छात्र उन्हें बहुत ही गंभीरता और ईमानदारी के साथ ले रहे हैं। एक बार परीक्षा में भाग लेने के बाद, बोर्ड सीबीएसई 10 वीं कक्षा के परिणाम 2020 के बारे में सोचेगा। छात्र मई में पहले सप्ताह में परिणाम जारी होने की उम्मीद कर सकते हैं। सीबीएसई बोर्ड परिणाम की घोषणा में देरी नहीं करना सुनिश्चित करता है। हालाँकि, अभी तक सीबीएसई द्वारा सार्वजनिक रूप से आने के लिए तारीख तय नहीं की गई है। इसलिए छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे 10 वीं परीक्षाओं के परिणाम की तारीख के बारे में संकेत पाने के लिए कुछ और समय तक प्रतीक्षा करें। बहरहाल, छात्र अभी अपने परिणाम के बारे में सोचकर बहुत नर्वस महसूस कर रहे हैं। परिणाम के रूप में सचमुच उनकी कड़ी मेहनत के निशान में अनुवाद करेंगे, वे इसके बारे में बहुत घबराए हुए हैं।

CBSE 10th Result 2020:


CBSE परिणाम 2020 उन छात्रों के पहले बैच का था, जिनके पास स्कूल-आधारित परीक्षा लेने या बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित होने का विकल्प था। जब से दसवीं कक्षा की परीक्षा को छात्रों के लिए वैकल्पिक बनाने की घोषणा की गई थी, तब से CBSE ने यह सुनिश्चित कर लिया था कि उम्मीदवार स्कूल-आधारित परीक्षा या बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं होंगे, जिससे उन्हें समान पायदान पर रखा जाएगा। हालांकि, छात्रों ने मई में प्राप्त अंकों के मुद्रित विवरण का उल्लेख किया था जो उम्मीदवारों ने चुना था। स्कूल के प्रधानाचार्यों ने कहा कि बोर्ड द्वारा जारी अंकों का अंतिम विवरण विवरण को सहन नहीं करेगा। पिछले साल केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के साथ स्कूली शिक्षा और साक्षरता सचिव ने सोमवार को एक ट्वीट में परिणाम की तारीख और समय की घोषणा की। इस बार भी हमें उम्मीद थी कि CBSE के शिक्षा मंत्री अपने ट्विटर आधिकारिक खातों पर तारीख और समय घोषित करेंगे।

सीबीएसई 10 वीं परिणाम 2020 की जांच करें

  • सीबीएसई परिणाम की आधिकारिक वेबसाइट - cbseresults.nic.in खोलने से शुरू करें।
  • वेबसाइट में आप 'सीबीएसई परीक्षा परिणाम 2020' शीर्षक देख सकते हैं, जिसके तहत आप कई परिणाम लिंक देख सकते हैं।
  • सेकेंडरी स्कूल एग्जामिनेशन (दसवीं कक्षा) 2020 ’कहने वाले लिंक को खोजें और उस पर क्लिक करें।
  • लिंक एक नया टैब खोलेगा जहाँ आपको अपना विवरण दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
  • रोल नंबर, जन्मतिथि (डीडी / एमएम / वाईवाईवाईवाई), स्कूल नंबर, सेंटर नंबर, और अंत में एडमिट कार्ड के अनुसार दिए गए विवरण को दर्ज करें।
  • विवरण दर्ज करने के बाद उन्हें शुद्धता के लिए जांचें और फिर सबमिट बटन पर हिट करें।
  • सबमिट करने पर आपका परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देता है।
  • आप अपने निशान देख सकते हैं और फिर इसे डाउनलोड करने के लिए जा सकते हैं।
  • अगर आपको लगता है कि आपको अपने रिजल्ट की कॉपी की जरूरत है, तो इसकी हार्ड कॉपी बना लें।

सीबीएसई 10 वीं परिणाम 2020 टॉपर्स


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई 10 वीं परिणाम 2020 में टॉपर्स के नामों की घोषणा करेगा। सीबीएसई 10 वीं के परिणाम टॉपरों की घोषणा बोर्ड द्वारा परिणाम की औपचारिक घोषणा के साथ की जाएगी। बोर्ड टॉपर्स के नामों की घोषणा करने के साथ-साथ समग्र उत्तीर्ण प्रतिशत के क्रम में देश के शीर्ष प्रदर्शन वाले क्षेत्रों के नामों की भी घोषणा करेगा। पिछले साल, सीबीएसई 10 वीं के नतीजों में 500 में से 1399 छात्रों ने 499 अंक प्राप्त किए, यानी 13 छात्रों ने शीर्ष स्थान साझा किया, जिसमें शामिल थे - सिद्धांत पेंगोरिया, योगेश कुमार गुप्ता, दिव्यांशु वाधवा, अंकुर मिश्रा, मान्या, वत्सल वार्ष्णेय, तारू जैन, आर्यन झा, भावना एन शिवदास, ईश मदन, दिवजोत कौर जग्गी, अपूर्व जैन और शिवानी लाठ।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के बारे में


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) शीर्ष बोर्ड है जो भारत में माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा के विकास और प्रसार को देखता है। बोर्ड उस लंबे इतिहास का हिस्सा रहा है जिसने भारत में स्कूल-स्तरीय शिक्षा के विकास को देखा है। CBSE ने अंतिम आकार लिया, जो आज वर्ष 1952 में संचालित हो रहा है। वर्तमान में, CBSE, CBSE 10 वीं बोर्ड परीक्षा और CBSE 12 वीं बोर्ड परीक्षा जैसी वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन करता है, जिसमें व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षाएं शामिल हैं।