Bihar Board 12th Class Result 2020 onlinebseb.in बिहार बोर्ड 12 वीं परिणाम 2020

Tags

बिहार BSEB 12 वीं रिजल्ट 2020 साइंस, आर्ट्स, कॉमर्स: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने अपनी वेबसाइट पर बिहार बोर्ड BSEB 12 वीं रिजल्ट 2020 की घोषणा की। बिहार BSEB 12 वीं के परिणाम 2020 विज्ञान, कला, वाणिज्य के परिणाम आम तौर पर मार्च महीने में प्रकाशित होते हैं। BSEB के इंटरमीडिएट का परिणाम 24 मार्च 2020 को onlinebseb.in पर घोषित किया गया। विज्ञान, वाणिज्य और कला धाराओं के लिए इंटरमीडिएट परिणाम लिंक की जांच के लिए अलग परिणाम लिंक प्रदान किए जाते हैं। छात्र 24 मार्च 2020 के बाद ऑनलाइन अपने परिणाम की जांच कर सकते हैं।

Bihar Board 12th Class Result 2020:


विदित हो कि बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड ने इससे पहले बिहार राज्य में इंटरमीडिएट की पढ़ाई करने वाले उम्मीदवारों के लिए परीक्षा आयोजित की थी। तब से, बीएसईबी इंटरमीडिएट परिणाम 2020 बिहार राज्य में इंटरनेट पर सबसे अधिक बोली जाने वाली चीज़ है। आधिकारिक रिपोर्टों से यह स्पष्ट है कि बिहार बोर्ड अपने मध्यवर्ती परिणाम जारी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। बिहार बोर्ड १२ वीं का रिजल्ट २०२० २६ मार्च (अस्थायी) मार्च २०२० तक जारी कर दिया जाएगा। उम्मीदवार इसके बाद bsebresult.online १२ वीं के रिजल्ट को देख सकते हैं।

बिहार राज्य में BSEB ने 3 फरवरी से 13 फरवरी 2020 तक बिहार राज्य में इंटरमीडिएट परीक्षाएं आयोजित की थीं। आमतौर पर, बोर्ड अपने उम्मीदवारों के लिए फरवरी के महीने में मध्यवर्ती परीक्षा आयोजित करता है। हर साल बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षाओं के लिए लाखों लोग नामांकन करेंगे। BSEB इंटरमीडिएट रिजल्ट को प्रोसेस करने में आमतौर पर एक महीने का समय लगता है। इस प्रकार संसाधित किया गया परिणाम आधिकारिक तौर पर बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा जो कि bsebresult.online 12 वीं परिणाम है।

Bihar Board 12th Class Result 2020

BSEB 12 वीं का रिजल्ट 2020:


परीक्षा की शुरुआत के बाद हर छात्र के लिए परिणाम की घोषणा सबसे प्रतीक्षित घटना है और ऐसा ही बिहार के उन छात्रों के साथ होता है जो हाल ही में बिहार बोर्ड की कक्षा 12 वीं की परीक्षा में उपस्थित हुए हैं। बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट का रिजल्ट मार्च में जारी होने की उम्मीद है। परिणाम जारी करने की आधिकारिक तिथि शीघ्र ही घोषित की जाएगी। BSEB 12 वीं का रिजल्ट 2020 आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाएगा। छात्रों को ऑनलाइन परिणाम की जांच करने के लिए अपना रोल नंबर और जन्म तिथि के साथ लॉगिन करना होगा। परिणाम में प्रत्येक विषय, स्थिति और कई अन्य विवरणों में छात्र द्वारा प्राप्त अंक / अंक होंगे।

बीएसईबी 12 वीं का रिजल्ट 2020पर कैसे चेक करें?


बिहार बोर्ड 12 वीं कक्षा के परिणाम घोषित होने का दिन छात्रों के लिए डराने वाला हो सकता है। बिहार बोर्ड 12 वीं के परिणाम 2020 की ऑनलाइन परीक्षा की प्रक्रिया को लेकर मानसिक रूप से चिंता की स्थिति में छात्रों को भ्रमित होने की संभावना है। इसलिए, छात्रों की सहायता करने और उन्हें बिना किसी समस्या के जल्दी और आसानी से अपने परिणामों की जांच करने में सक्षम बनाने के लिए, हमने नीचे की प्रक्रिया में शामिल प्रमुख चरण प्रदान किए हैं। इन सरल चरणों का पालन करें और आप बिना किसी समस्या के अपने बीएसईबी 12 वीं रिजल्ट 2020 की जांच कर पाएंगे।

  • छात्रों को सबसे पहले बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट यानी onlinebseb.in पर जाना होगा या वे नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी अपना परिणाम देख सकते हैं।
  • वेबसाइट  biharboardonline.bihar.gov.in  तक पहुंचने के बाद छात्रों को परिणाम की जांच और डाउनलोड के लिए होमपेज पर दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब रोल नंबर और जन्मतिथि डालें।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • अब आप अपना रिजल्ट स्क्रीन पर देख सकते हैं
  • आप भविष्य के संदर्भों के लिए परिणाम का प्रिंट और डाउनलोड भी कर सकते हैं

बिहार बोर्ड 12 वीं का रिजल्ट 2020: पुनर्मूल्यांकन


बीएसईबी 12 वीं रिजल्ट 2020 में छात्रों का प्रदर्शन उनके शैक्षणिक भविष्य की नींव रखेगा। बिहार बोर्ड 12 वीं रिजल्ट 2020 के महत्व को ध्यान में रखते हुए, यदि छात्र अपनी मेहनत के परिणाम से नाखुश हैं, तो वे उत्तर पुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन / रीचेकिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं। बिहार बोर्ड मामूली शुल्क की कीमत पर सभी संबंधित छात्रों को यह सुविधा प्रदान करता है। इस संबंध में अधिक जानकारी संबंधित स्कूलों में पाई जा सकती है।

बिहार बोर्ड स्कूल परीक्षा बोर्ड (BSEB) के बारे में


बिहार बोर्ड स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड अपने परिचित यानि BSEB द्वारा लोकप्रिय रूप से जाना जाता है। BSEB एक प्राथमिक एजेंसी है जिसे माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक विद्यालय स्तरों पर बोर्ड परीक्षा आयोजित करने और संचालित करने का काम सौंपा जाता है। सामान्य प्रवृत्ति के अनुसार, बोर्ड कक्षा 10 के छात्रों के लिए वार्षिक मैट्रिक परीक्षा और फरवरी और मार्च के महीनों में कक्षा 12 के छात्रों के लिए मध्यवर्ती परीक्षा आयोजित करता है। वार्षिक बोर्ड परीक्षाओं के अलावा, बीएसईबी सरकारी मानदंडों के अनुसार शारीरिक शिक्षा में डिप्लोमा, शारीरिक शिक्षा में प्रमाणपत्र और शिक्षक प्रशिक्षण परीक्षा भी आयोजित करता है।