MP Board 10th Result 2020 mpresults.nic.in एमपीबीएसई 10 वीं परिणाम 2020

Tags

MP Board 10th Result 2020 एमपी बोर्ड १० वीं कक्षा के परिणाम २०२० - एमपीबीएसई कक्षा १० परीक्षा परिणाम डाउनलोड करें, नाम वार: - माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, मध्य प्रदेश एमपी बोर्ड १० वीं कक्षा के परिणाम २०२० को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेगा। MP Board के छात्र जो १० वीं कक्षा की परीक्षा दे चुके हैं, वे मई महीने की प्रतीक्षा कर रहे हैं और परिणाम पर आपका हाथ होगा और लोग MP बोर्ड के परिणाम के लिए इस वेबसाइट को ट्रैक करते रहेंगे।

MP Board 10th Result 2020:


मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने फरवरी के अंतिम सप्ताह से फरवरी २०१ ९ के ४ वें सप्ताह तक परीक्षाएं आयोजित की हैं और इस वर्ष यह प्रक्रिया फरवरी २०२० से मार्च २०२० के बीच शुरू हुई थी, इसलिए जब शेड्यूल जारी किया गया है तो छात्र आमतौर पर विषयों के आधार पर तैयारी करते हैं बुद्धिमान तिथि और अपने एडमिट कार्ड या हॉल टिकट को अपने साथ परीक्षा केंद्र में ले जाएं जो उन्हें आवंटित किया गया था, इसलिए परीक्षा की प्रक्रिया पूरी होने के बाद, छात्र अपने MP 10 वीं का परिणाम 2020 पाने के लिए इंतजार करते हैं क्योंकि कुछ छात्र आगे की पढ़ाई करना पसंद कर सकते हैं अच्छा है, इसलिए पढ़ाई में आगे की कार्यवाही के लिए प्रमाण पत्र आवश्यक हैं। उम्मीदवार उपरोक्त बोर्ड की वेबसाइट पर लॉग इन करके एमपी बोर्ड एचएससी या १० वीं कक्षा २०२० के परिणाम देख सकेंगे। इसके अलावा, कोई भी नीचे दी गई वेबसाइट पर लॉग इन करके भी अपना परिणाम देख सकता है।
MP Board 10th Result 2020

एमपी बोर्ड १० थ रिजल्ट २०२० रिलीज की तारीख 


इतने सारे छात्र एमपी परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं, यहां हम आपको पिछले वर्ष की विज्ञप्ति के अनुसार केवल अनुमानित या अनुमान दे सकते हैं, पिछली बार परिणाम 12 मई को एमपीबीएसई द्वारा उपलब्ध कराए गए थे, इसलिए इस बार भी हम लगभग 2 की उम्मीद कर सकते हैं या मई 2020 के तीसरे सप्ताह में, जो कागज के सुधार और कारकों के आधार पर पहले या देर से बन सकता है, सुधार खत्म होने के बाद आधिकारिक वेबसाइटों पर अपलोड किया जाता है और एक दिन बोर्ड सभी के लिए पारंपरिक रूप से उपलब्ध होता है, उस दिन छात्र कर सकते हैं बस आधिकारिक तौर पर उनके परिणाम ऑनलाइन प्राप्त करें। मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) हर साल माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक बोर्ड परीक्षा आयोजित करता है। इस साल 10 वीं बोर्ड की परीक्षा भी एमपीबीएसई द्वारा आयोजित की गई है। इस परीक्षा में 8.8 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए हैं। उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के बाद और अंकों के परिणाम का सारणीकरण तैयार किया जाता है। अब MPBSE रिजल्ट घोषित करने वाला है।

MP 10 वीं का परिणाम 2020:


परिणाम मई 1 सप्ताह 2020 में 04:00 बजे घोषित होने वाले हैं, इसलिए परिणामों के लिए उपरोक्त वेबसाइट पर नज़र रखें। जिन उम्मीदवारों ने अपनी 10 वीं कक्षा की परीक्षा दी थी, वे परिणाम के लिए उपरोक्त वेबसाइट या इस वेबसाइट पर आते रहें। एमपी बोर्ड 10 वीं कक्षा की परीक्षा में शामिल होने वाले सभी छात्रों को ऑल द बेस्ट। टॉपर्स और मेरिट सूची की सूची जल्द ही यहां उपलब्ध होगी। परिणाम राज्य सरकार के आधिकारिक परिणाम पोर्टल mpresults.nic.in पर भी प्रकाशित किए जाते हैं। परिणाम देखने के लिए उम्मीदवारों को प्रदान किए गए बॉक्स में अपना रोल नंबर दर्ज करना होगा और दिए गए लिंक में सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा जो हम अधिकारियों द्वारा घोषित परिणाम के बाद प्रदान करेंगे। परिणामों के बारे में किसी भी अन्य प्रश्न के लिए छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं।

एमपी बोर्ड 10 वीं रिजल्ट 2020 ऑनलाइन कैसे चेक करें


ऑनलाइन में एमपी 10 वीं कक्षा के अंकों की जांच करना काफी आसान है। बोर्ड की अपनी वेबसाइट है जिसमें बोर्ड द्वारा समाचार और मीडिया को एमपीबीएसई 10 वीं परिणाम 2020 घोषित करने के बाद परिणाम लिंक प्रकाशित किया जाएगा। लिंक कई दिनों तक लाइव रहेगा और छात्र अपना लिंक नंबर या अन्य आवश्यक जानकारी देकर इस लिंक के माध्यम से अपना परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। प्रक्रिया इस प्रकार है और छात्रों को इसे संदर्भित करना है।

  • वेबसाइट http://mpresults.nic.in/ खोलें
  • पृष्ठ में एचएससी या कक्षा 10 टी परीक्षा 2020 परिणाम के लिए खोज करें और लिंक पर टैप करें।
  • निर्दिष्ट क्षेत्रों में अपना 9 अंकों का रोल नंबर और 8 अंकों का एप्लिकेशन नंबर दर्ज करें।
  • "सबमिट" पर क्लिक करें
  • अब, कक्षा 10 के एमपी बोर्ड परिणाम 2020 खुलेंगे।
  • अंक देखें और परिणाम डाउनलोड करें।
  • यदि आवश्यक हो, तो आप उसी का प्रिंट भी ले सकते हैं।

छात्र अपना रिजल्ट mpbse.nic.in 2020 वेबसाइट से ऑनलाइन भी देख सकते हैं। परिणाम घोषित करने के कुछ दिनों बाद राज्य में 10 वीं परीक्षा के दावेदारों को आधिकारिक या मूल एमपी 10 वीं की मार्कशीट दी जाएगी।

एमपीबीएसई 10 वीं परिणाम 2020: पुनर्मूल्यांकन


MP बोर्ड 10 वीं का रिजल्ट 2020 हर छात्र में अलग-अलग भावनाएं लेकर आ सकता है। कुछ लोग आनंद का अनुभव कर सकते हैं और कुछ इस बात से निराश हो सकते हैं कि उनका MPBSE 10 वीं परिणाम 2020 कैसे निकल जाएगा। ऐसे उदाहरण हो सकते हैं जहां एक छात्र महसूस कर सकता है कि उसने प्राप्त अंकों की तुलना में बेहतर किया है, ऐसे मामलों में वह एमपी बोर्ड द्वारा की पेशकश की पुन: जांच / पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया की तलाश कर सकता है। एमपी बोर्ड 10 वीं परिणाम 2020 के संबंध में पुनर्मूल्यांकन और पुन: जाँच महत्वपूर्ण पहलू हैं जो एक छात्र को अपने दिमाग में रखना चाहिए। यदि छात्रों को यह महसूस नहीं होता है कि स्कोरकार्ड में उनके प्रयासों को सही ठहराया गया है, तो वे उत्तर पुस्तिकाओं के पुन: जांच / पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि अंतिम मार्क टैली में कोई परिवर्तन होता है, तो मूल मार्कशीट में अपडेट किया जाएगा।

MPBSE के बारे में


एमपी बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन राज्य में माध्यमिक शिक्षा के विनियमन के मामलों का संचालन करने के लिए स्थापित किया गया था और मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा अधिनियम, 1965 के माध्यम से एक नियामक प्राधिकरण के रूप में स्थापित किया गया था। बोर्ड ने वर्ष 1959-60 में अपनी पहली परीक्षा आयोजित की थी। जिसमें लगभग 80,000 छात्रों ने हिस्सा लिया। इन वर्षों में, बोर्ड हाल के वर्षों में प्रतिभागियों की संख्या को लगभग 10 लाख तक बढ़ाने में सक्षम था। एमपी बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) न केवल एक निकाय का आयोजन परीक्षा है, बल्कि यह संबद्ध स्कूलों में शिक्षा नीतियों को भी नियंत्रित करता है।