MP Board 12th Result 2020 mpresults.nic.in MPBSE 12 वीं परिणाम 2020

Tags

एमपी बोर्ड 12 वीं रिजल्ट 2020 क्या आप MP Board 12th Result 2020 खोज रहे हैं? तो, हम उसी के लिए हैं। जो छात्र एचएससी परीक्षाओं के लिए उपस्थित होंगे, वे अपना परिणाम देखें। मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) ने MPBSE 12 वीं 2020 रिजल्ट नेम वाइज घोषित किया। परीक्षा परिणाम अपनी आधिकारिक वेबसाइट- mpresults.nic.in पर जारी किया था। हालांकि, उम्मीदवार यहां दिए गए लिंक के माध्यम से सीधे इसकी जांच कर पाएंगे। अब, एमपी बोर्ड एचएससी स्कोरकार्ड डाउनलोड करें, आपको अगले भाग में चर्चा की गई कुछ प्रक्रिया का पालन करना होगा। इसके अलावा, छात्र को पूरक परिणाम, मेरिट सूची और कई और अधिक के बारे में पता चलेगा। मध्य प्रदेश, भोपाल बोर्ड ने जल्द ही आधिकारिक साइट पर एमपी एचएससी कक्षा परिणाम 2020 की घोषणा की। पूर्व आधिकारिक घोषणा के रूप में एमपीबीएसई मई महीने में एमपीबीएसई एचएससी परीक्षा परिणाम अपलोड करेगा।

MP 12 वीं परिणाम 2020 - विज्ञान / कला / वाणिज्य


एमपी बोर्ड मध्य प्रदेश राज्य में 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए आधिकारिक शिक्षा और परीक्षा बोर्ड है। शैक्षणिक सत्र 2019 से 20 के लिए बोर्ड ने मार्च / अप्रैल 2020 में 12 वीं की परीक्षाएं सफलतापूर्वक आयोजित कीं। कहा जाता है कि 6 लाख से अधिक छात्रों ने राज्य में परीक्षाओं को लिखित रूप से उचित एमपी बोर्ड 12 वीं के एडमिट कार्ड के साथ राज्य में स्थित हजारों परीक्षा केंद्रों पर सफलतापूर्वक लिखा है। अब सभी नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। अभी के लिए, 12 वीं परीक्षाओं के एमपी बोर्ड रिजल्ट 2019 मई के महीने में उपलब्ध होने की उम्मीद है। छात्रों को धैर्य रखना होगा और बोर्ड अधिकारियों द्वारा की गई आधिकारिक परिणाम की तारीख की प्रतीक्षा करनी होगी।

12 वीं की परीक्षाएं पूरी होने के बाद बोर्ड परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच से गुजरेगा। शिक्षक एमपीबीएसई बोर्ड के नियमों और विनियमों के अनुसार उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करेंगे। पेपर सुधार को पूरा करने के लिए कम से कम 40 से 45 दिन का समय आवश्यक होता है और एमपीबीएसई के परिणाम के लिए 12 वीं की 2020 की परीक्षाएं आधिकारिक पोर्टल पर प्रकाशित की जाती हैं। 12 वीं की सभी धाराओं यानी विज्ञान, वाणिज्य, ललित कला, मानविकी, गृह विज्ञान और कृषि के लिए, परिणाम एक ही दिन उपलब्ध होंगे। हालाँकि, आधिकारिक तौर पर अब तक परिणाम तिथि ज्ञात नहीं है। यदि आप 12 वीं की उत्तरपुस्तिका की जांच की स्थिति जानना चाहते हैं और जब परिणाम आपके लिए उपलब्ध होंगे, तो छात्रों को इसके लिए कुछ दिन इंतजार करने की आवश्यकता है। इस बीच, बोर्ड के अधिकारी मीडिया को यह विवरण बता सकते हैं कि परिणाम आधिकारिक रूप से छात्रों के लिए उपलब्ध हैं।
MP Board 12th Result 2020

एमपी बोर्ड 12 वीं रिजल्ट 2020 ऑनलाइन कैसे चेक करें


अब-एक दिन, सभी शिक्षा बोर्ड अपने आधिकारिक बोर्ड पोर्टलों में 10 वीं और 12 वीं परीक्षा परिणाम जैसे बोर्ड परीक्षा परिणाम प्रकाशित कर रहे हैं। उसी तरह, एमपी बोर्ड भी अपने बोर्ड परीक्षा परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करा रहा है। परिणामों की आधिकारिक घोषणा के बाद, परिणाम इस पोर्टल में लाइव होंगे। छात्र अपना रोल नंबर और एप्लीकेशन नंबर देकर उन तक पहुंच सकते हैं। इसके लिए प्रक्रिया नीचे स्पष्ट रूप से उपलब्ध है और छात्र इसे आज़मा सकते हैं।
  • http://mpbse.nic.in/ पोर्टल पर नेविगेट करें।
  • मुख पृष्ठ के दाईं ओर "परिणाम" बटन ढूंढें और क्लिक करें।
  • “HSSC (कक्षा 12 वीं) परीक्षा परिणाम 2020” लिंक पर जाएं और इसे क्लिक करें।
  • अब, कर्सर को अगले पृष्ठ पर ले जाया जाएगा।
  • "HSSC (कक्षा 12 वीं) परीक्षा 2020" लिंक को खोजें और टैप करें।
  • परिणाम पृष्ठ में, दिए गए फ़ील्ड में अपना नौ अंकों का रोल नंबर और आठ अंकों का आवेदन नंबर दर्ज करें।
  • "सबमिट" बटन पर क्लिक करें।
  • अंत में, एमपी 12 वीं रिजल्ट 2020 के स्कोर स्क्रीन पर दिखाए जाएंगे।
  • अपने परीक्षा अंकों की जांच करें और मार्कशीट की हार्ड कॉपी प्राप्त करें।

एमपी बोर्ड 12 वीं रिजल्ट 2020 की जांच कहां करें?


नतीजों की औपचारिक घोषणा के बाद, स्कोरकार्ड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट यानी mpresults.nic.in पर उपलब्ध होगा। यह अक्सर देखा जाता है कि बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट परिणाम के दिन तकनीकी त्रुटियों को दिखाती है, क्योंकि कई उपयोगकर्ता एक ही समय में साइट पर आते हैं। यदि इस वर्ष ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है, तो हम छात्रों से अनुरोध करते हैं कि प्रक्रिया को परेशानी मुक्त बनाने के लिए mp12.jagranjosh.com पर जाएँ। अपने एमपी बोर्ड कक्षा 12 वीं परिणाम 2020 की जांच करने के लिए इंतजार कर रहे छात्रों को परिणामों के लिए तेज और आसान पहुंच के लिए अपने सभी आवश्यक विवरणों को संभाल कर रखना चाहिए। हम यहां जागरणजॉश पर दबाव की मात्रा को समझते हैं और परिणाम के समय उम्मीदवारों को चिंता से गुजरते हैं, और इस प्रकार, हम छात्रों की ओर से एमपी बोर्ड कक्षा 12 के परिणाम की जाँच की प्रक्रिया को बहुत सरल बनाने का प्रयास करते हैं।

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के बारे में


मध्य प्रदेश बोर्ड जो राज्य में कक्षा 10 और कक्षा 12 परीक्षा आयोजित करता है, मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा अधिनियम, 1965 के तहत स्थापित किया गया था। बोर्ड का गठन राज्य में माध्यमिक शिक्षा के मामलों को विनियमित और संचालित करने के लिए किया गया था। MP बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) बॉडी को संचालित करने वाली परीक्षा के रूप में कार्य करता है और यह संबद्ध स्कूलों में शिक्षा नीतियों को नियंत्रित करता है। MPBSE HSC और HSSC स्तरों पर छात्रों के शैक्षणिक प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए वार्षिक बोर्ड परीक्षा आयोजित करता है। पहली एमपी बोर्ड परीक्षाएं वर्ष 1959-60 में आयोजित की गई थीं, जिसमें लगभग 80,000 छात्रों ने भाग लिया था। तब से, एमपी बोर्ड ने पिछले कुछ वर्षों में प्रतिभागियों की संख्या को लगभग 10 लाख तक बढ़ाने में कामयाबी हासिल की है। MPBSE द्वारा आयोजित MP Board 12 परीक्षाओं और MP Board 10 परीक्षाओं में प्रत्येक वर्ष लाखों छात्र भाग लेते हैं।